केंद्रीय विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के छह हजार से ज्यादा पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू

Recruitment Process Starts in Central Universities in India

दिल्ली: सी एन मिश्रा

केंद्र सरकार देश के हजारों शिक्षकों को नए साल का तोहफा देने जा रही है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने साल 2022 में सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में खाली परे शिक्षकों के पदों को भरने का लक्ष्य रखा है. इस समय देश भर में करीब 50 केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं जिनमें शिक्षकों के छह हजार से ज्यादा पद खाली हैं. इन पदों को भरने के लिए केंद्र सरकार ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है.

नए साल में अप्रैल में शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र 2022 से पहले खाली पदों को भरने के लिए ज्यादातर विश्वविद्यालय तेजी से काम कर रहे हैं. मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों को भरने की पूरी प्रक्रिया के लिए शिक्षा मंत्रालय के तहत एक विशेष टीम निगरानी कर रही है.

सूत्रों ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने सभी केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में आरक्षण श्रेणी के बैकलाग रिक्त पदों को सितंबर 2022 तक हर कीमत पर भरने के भी निर्देश दिए हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के निर्देश के बाद बड़े पैमाने पर रिक्त पदों को भरने का अभियान शुरू हो गया है. सूत्रों ने बताया कि शिक्षा मंत्री ने इन पदों को 30 नवंबर तक भरने के निर्देश दिए थे, इसमें देरी हुई, क्योंकि पदों को भरने की प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है. अब इसे तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है. केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लंबे समय से शिक्षकों के पद खाली पड़े हुए हैं, जो कि एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है. राजनीतिक दल इसे लेकर सरकार पर लगातार सवाल उठाते रहे हैं. संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान भी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में शिक्षकों के खाली पड़े पदों को लेकर भी सवाल खड़े हुए थे. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रिक्त पदों को भरने के लिए मिशन मोड में अभियान शुरू करने की जानकारी दी है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *