Amrit Udyan : मुगल गार्डन का नाम अमृत उद्यान हुआ, राष्ट्रपति ने किया उद्घाटन, 31 जनवरी से 26 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा

Amrit Udyan Opens

दिल्ली : डॉ निशा सिंह

Amrit Udyan : राष्ट्रपति भवन में मौजूद मुगल गार्डन का नाम अमृत उद्यान हुआ. अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसका उद्घाटन किया. यह हर साल आम लोगों के लिए खुलता है. इस साल भी 31 जनवरी से 26 मार्च तक 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेगा. लोग यहां ट्यूलिप और गुलाब की विभिन्न प्रजातियों के फूलों को देखने के लिए खासतौर पर आते हैं.

अमृत उद्यान की खासियत :

आपको बता दें कि राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान 15 एकड़ में फैला है. इस उद्यान में 10 से अधिक गार्डन हैं, जिसमें गुलाब, ट्यूलिप, विभिन्न फूल, सेंट्रल लॉन एंड लॉग, सर्कुलर, स्पिरिचवल, हर्बल (33 औषधीय पौधे), बोन्साई (ढाई सौ प्लांट), कैक्ट्स (80 वेरायटी) व नक्षत्र गार्डन (27 वेरायटी) शामिल हैं. इसके अलावा यहां करीब 160 वेरायटी के पांच हजार पेड़ भी हैं. यहां आम लोग यहां पर 31 जनवरी से लेकर 26 मार्च तक घूमने आ सकते हैं.

आम लोगों के लिए निशुल्क है प्रवेश

अमृत उद्यान आने के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन सेंट्रल सेक्रेटरिएट है और अमृत उद्यान में एंट्री निशुल्क है, लेकिन अमृत उद्यान सोमवार को बंद रहता है, इसलिए आप इस दिन ना आएं. इसके अलावा इस साल होली पर 8 मार्च को भी बंद रहेगा. आपको बता दें कि यहां खाने-पीने का समान लेकर जाना सख्त मना है, इसलिए इन चीजों का ध्यान रखें. यहां दिन के 10 बजे से शाम 5 बजे लोग घूम सकेंगे. लोग ऑनलाइन बुकिंग के लिए मंत्रालय की वेबसाइट पर जा सकते हैं, ऑनलाइन बुकिंग के लिए वेबसाईट की लिंक है :
https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx

अब बदल चुके हैं कई जगहों के नाम

विभिन्न सरकारें समय-समय पर जगहों के नाम बदलती रहती हैं. इस क्रम में अब तक कई भवनों, संस्थाओं और सड़कों के नाम बदले जा चुके हैं. बता दें कि हाल के दिनों में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर अब्दुल कलाम रोड, योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग, रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग और फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम रखा जा चुका है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *