अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी अभेद किले में तब्दील

न्यूज डेस्क

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी छावनी में तब्दील हो गई है, जहां परिंदा भी पर नहीं मार सकता है. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह से पहले, हथियारबंद लोगों द्वारा हिंसा की आशंका के संबंध में अनेक रिपोर्टों के मद्देनजर सप्ताहांत पर देश की राजधानी की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई. पिछले कुछ दिन से सुरक्षा एजेंसियों को सूचनाएं मिल रही हैं कि शपथ ग्रहण समारोह से पहले हिंसा हो सकती है.

सुरक्षा के लिहाज से पूरा शहर हाई अलर्ट पर है. वॉशिंगटन डीसी को तो अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है और साथ ही राज्यों के संसद भवनों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. सुरक्षा अधिकारी छह जनवरी को अमेरिकी संसद भवन पर हुए भीड़ के हिंसक हमले जैसी घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कमर कस के तैयार हैं ताकि शपथ ग्रहण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके.

अमेरिका में शांति से सत्ता हस्तांतरण के लिए हजारों पुलिस कर्मियों और सुरक्षा एजेंसियों के जवानों के साथ ही नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवानों को यहां तैनात किया गया है. अमेरिकी संसद भवन कैपिटल के आस – पास के इलाके, पेनसिल्वेनिया ऐवेन्यू और व्हाइट हाउस का बड़ा हिस्सा आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है और इन स्थानों पर आठ फुट ऊंचे अवरोधक लगा दिए गए हैं.

अमेरिका के इतिहास में 6 जनवरी काला अध्याय है, डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने हार को स्वीकार नहीं किया और हिंसा पर उतर आए. इस घटना में कई लोगों की जान चली गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे. इस तरह की घटना दुबारा जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं हो, इसके नहीं हो इसके लिए राजधानी वाशिंगटन डीसी को आम लोगों के लिए सील कर दिया गया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *