जम्मू कश्मीर: 28 जून से शुरू होगी पवित्र अमरनाथ यात्रा

जम्मू : वरिष्ठ संवाददाता

इस वर्ष की वार्षिक अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 28 जून से शुरू होने जा रही है। जम्मू में आज श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। बीते साल कोरोना महामारी के चलते वार्षिक अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया था लेकिन इस साल 28 जून से इस यात्रा की शुरुआत होगी। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया।

अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू होकर रक्षाबंधन तक जारी रहेगी।अमरनाथ की यात्रा को लेकर देशभर के भक्तों को साल भर इंतजार कर रहे थे। यात्रियों के लिए इस यात्रा को सुगम बनाने के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड को व्यापक इंतजाम करना पड़ता है। यात्रियों के रहने और खाने-पीने से लेकर उनके लिए बसों का इंतजाम किया जाता है. वहीं आतंकियों के खतरे को देखते हुए इस यात्रा की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया जाता है। इस यात्रा का असर जम्मू कश्मीर के व्यापार पर भी पड़ता है और व्यापारियों को इस यात्रा से खासी उम्मीदें रहती हैं।

2020 में रद्द हुई थी यात्रा

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने साल 2020 में होने वाली अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया था। हालांकि अधिकारियों ने कहा था कि यात्रा 21 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त तक चलेगी लेकिन बाद में फैसले को वापस ले लिया गया और बीच में यात्रा को रोकी गई थी। साल 2019 में आतंकी हमले की आशंका जाहिर करते हुए केंद्र सरकार ने अमरनाथ यात्रा को बीच में रोक दिया था और श्रद्धालुओं से वापस लौट जाने की अपील की थी। इसके साथ ही घाटी में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती भी बढ़ा दी गई थी। लेकिन जम्मू-कश्मीर को दो अलग-अलग केंद्रशासित प्रदेश का स्वरूप दे दिया गया और उसके बाद से यह यात्रा नहीं हुई थी। साल 2019 के बाद साल 2021 में अमरनाथ यात्रा होने जा रही है। जो 28 जून से लेकर 22 अगस्त तक जारी रहेगी

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *