इंडिया गेट पर नहीं, अब से नेशनल वॉर मेमोरियल पर जलेगी अमर जवान ज्योति की मशाल

Amar Jawan Jyoti to shift at National War Memorial

Delhi: Sharp Way News Network

1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की याद में पिछले 50 साल से जल रही दिल्‍ली में इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की मशाल की लौ आज 21 जनवरी से बंद हो जाएगी. आज शाम साढ़े तीन बजे एक कार्यक्रम में अमर जवान की मशाल को नेशनल वॉर मेमोरियल (राष्ट्रीय युद्ध स्मारक)की मशाल के साथ मिला दिया जाएगा. शाम साढ़े तीन बजे एक कार्यक्रम में अमर जवान की मशाल को नेशनल वॉर मेमोरियल की मशाल के साथ मिला दिया जाएगा. इसके पीछे का तर्क ये है कि दो जगहों पर लौ (मशाल) का रखरखाव करना काफी मुश्किल हो रहा है. सेना के सूत्रों का यह भी कहना है कि अब जबकि देश के शहीदों के लिए नेशनल वॉर मेमोरियल बन गया है, तो फिर अमर जवान ज्योति पर क्यों अलग से ज्योति जलाई जाती रहे. आपको बता दें कि इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी, 1972 को अमर जवान ज्योति का उद्घाटन किया था.

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक इंडिया गेट से महज 400 मीटर की दूरी पर स्थित है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी, 2019 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक देश को सौंपा था. यहां 25942 सैनिकों के नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखे गए हैं.

अमर जवान ज्योति के बारे में जानिए

अमर जवान ज्योति एक भारतीय स्मारक है, जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय सशस्त्र बलों के शहीद और अज्ञात सैनिकों की स्मृति में स्थापित किया गया था. अमर जवान ज्योति में एक संगमरमर की चौकी है, जिस पर शहीदों की स्मृतियां रखी गई हैं. स्मारक के चारों तरफ “अमर जवान” सोने में लिखा गया है और शीर्ष पर, एक एल 1 ए 1 सेल्फ-लोडिंग राइफल अपने बैरल पर अज्ञात सैनिक के हेलमेट के साथ खड़ी है. आसन चार कलशों से बंधा हुआ है, जिनमें से एक में लगातार जलती हुई लौ है. इसे ही अब शिफ्ट किया गया है.

कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपना विरोध जताया है. उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा है कि कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते. उन्होंने इस मामले पर ट्वीट किया, ‘बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा. कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहीं…हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएंगे.’

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *