Alert Today : गुरूवार, 01 जुलाई , 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

Alert Today : गुरूवार, 01 जुलाई , 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

1. प्रधानमंत्री मोदी आज डिजिटल इंडिया की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे. एक जुलाई को सरकार की इस महत्वपूर्ण पहल के छह साल पूरे हो रहे हैं. डिजिटल इंडिया पहल भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के उद्देश्य से शुरू की गयी थी. एक अप्रैल को आयोजित किया जाने वाला कार्यक्रम केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद के उद्घाटन संबोधन से शुरू होगा (सुबह 11 बजे).

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 3 बजे नेशनल डॉक्टर्स डे के अवसर पर देश के डॉक्टर्स कम्यूनिटी से जुड़े लोगों को संबोधित करेंगे. भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. सभी बातचीत और संबोधन प्रेस कांफ्रेंस के जरिए आयोजित किए जाएंगे और उनका डिजिटल इंडिया के फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल जैसे सोशल मीडिया मंचों पर लाइव प्रसारण किया जाएगा.

3. जम्मू-कश्मीर के नेताओं संग बैठक के बाद अब केंद्र ने लद्दाख-कारगिल के नेताओं को बातचीत के लिए बुलावा भेजा है. गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी के आवास पर होने वाली यह बैठक आज 1 जुलाई सुबह 11 बजे होगी. बैठक में शामिल होने के लिए पूर्व सांसदों और सिविल सोसायटी के सदस्यों को भी न्योता भेजा गया है. बता दें कि केंद्र ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा छीनते हुए, अनुच्छेद 370 को निरस्त कर राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नामक दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था. इस फैसले के बाद कश्मीर में कई राजनीतिक नेताओं और कार्यकर्ताओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया और उन्हें नजरबंद कर दिया गया था. हालात सुधरता देख सरकार ने सभी नेताओं से प्रतिबंध हटाए और उन्हें नजरबंद से भी मुक्त किया.

4. उत्तराखंड चारधाम यात्रा: आज एक जुलाई से चारधाम यात्रा शरू हो रही है. श्रद्धालुओं के लिए कोविड नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य बनाया गया है. चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के लोगों के लिए यात्रा खोली जाएगी, जबकि 11 जुलाई से पूरे उत्तराखण्ड के लोगों के लिए यात्रा शुरू करवाई जाएगी.

5. आधार कार्ड धारक एक जुलाई से चेहरे के जरिये भी करवा सकेंगे सत्यापन. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) इस साल एक जुलाई से उंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों के अलावा चेहरे के जरिये भी आधार कार्ड धारकों के सत्यापन की शुरुआत करने वाला है. चेहरे के जरिये सत्यापन के लिए इसके साथ उंगलियों के निशान, पुतलियों या वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के जरिये भी सत्यापन की आवश्यकता होगी.

6. उत्तर प्रदेश: श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के ऊपर जमीन खरीद-फरोख्त के मामले पर तमाम आरोप लगे हैं और इन आरोपों को ध्यान में रखते हुए आज अयोध्या में ट्रस्ट के सदस्यों की बड़ी बैठक होने वाली है.

7. Electoral Bonds: चुनावी बांड की 17वीं किस्त की आज से शुरू होगी बिक्री, चुनावी बांड के जरिए सिर्फ रजिस्टर्ड राजनीतिक पार्टियों को ही दान दिया जा सकता है. इसके लिए खरीदने वाले का KYC जरुरी होता है. यह इलेक्टोरल बॉन्ड भारतीय नागरिक और कंपनी ही खरीद सकते है. ये केवल 15 दिन के लिए होंगे और ब्याज मुक्त बैंकिंग इस्टूमेंट होंगे. ये बांड 1 हजार, 10 हजार, 1 लाख, 10 लाख और 1 करोड़ के डिनॉमिनेशन में होंगे.

8. चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी आज 100 वर्ष की हो जाएगी. अधिकारियों के मुताबिक इस अवसर पर राष्ट्रपति शी चिनफिंग सुबह में एक विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे. शिन्हुआ संवाद समिति ने बताया कि शी के संबोधन का सरकारी मीडिया नेटवर्क पर सीधा प्रसारण होगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *