Alert Today : शनिवार , 5 जून, 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

Alert Today : शनिवार , 5 जून, 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

1.विश्व पर्यावरण दिवस पर आज PM मोदी वर्चुअल संबोधन करेंगे। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के आयोजन का विषय ‘बेहतर पर्यावरण के लिए जैव ईंधन को बढ़ावा देना’ है। इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री भारत में 2020-2025 के दौरान इथेनाल सम्मिश्रण से संबंधित रोडमैप के बारे में विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट जारी करेंगे। इस मौके पर पीएम पुणे में तीन स्थानों पर ई 100 के वितरण स्टेशनों की एक पायलट परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। ( सुबह 11 बजे )

2.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पब्लिक सेक्टर और प्राइवेट सेक्टर की इंश्योरेंस कंपनियों के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में महामारी के इस काल में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के दावों के त्वरित सेटलमेंट को लेकर चर्चा होगी। पांच मई तक के उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक PMSBY के तहत कुल 23.37 करोड़ लोगों ने पंजीयन कराया है जबकि PMJJBY के तहत 10.33 करोड़ लोग रजिस्टर्ड हैं।

3.भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज और कल यानि 5-6 जून को राष्ट्रीय महासचिवों के साथ दो दिवसीय बैठक करेंगे. यह बैठक उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों के संबंध में पार्टी की रणनीति की समीक्षा करने और उसे तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण होगी। अगले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गुजरात, गोवा और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें से पंजाब को छोड़कर सभी जगह बीजेपी शासित राज्य हैं। इसको लेकर भी मंथन होगी। ( सुबह 11 बजे )

4.बंगाल : टीएमसी की बैठक आज: पश्चिम बंगाल में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस की शानदार जीत के बाद पार्टी की पहली संगठनात्मक बैठक आज होने वाली है जिसमें ‘‘भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व की प्रतिशोध की राजनीति’’ का मुकाबला करने के लिए रणनीति बनाये जाने की संभावना है। बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, सुब्रत बख्शी, सौगत रॉय, शोभनदेब चट्टोपाध्याय, महुआ मोइत्रा और पार्टी के युवा इकाई प्रमुख अभिषेक बनर्जी के साथ-साथ पार्टी के प्रचार सलाहकार प्रशांत किशोर सहित सभी वरिष्ठ टीएमसी नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है। बैठक में आगामी उपचुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा( दोपहर 2 बजे )

5.मुंबई : बॉलीवुड गायक और अन्य कलाकार जैसे प्रसून जोशी, मनोज मुंतशिर, सोनू निगम, शान, अलका याज्ञनिक, कैलाश खेर के साथ 35 अन्य बॉलीवुड गायक भारत में कोविड प्रभावित परिवारों का समर्थन करने के लिए धन जुटाने के लिए एक लाइव संगीत समारोह में भाग लेगें ।( शाम 7 बजे )

6.सम्पूर्ण क्रांति दिवस, तीन कृषि कानूनों को एक साल पूरे होने पर आज विरोध कर रहे किसान सम्पूर्ण क्रांति दिवस के रूप में मनाएंगे। राकेश टिकेट, गुरनाम चढूनी, के अलावा अन्य सयुंकय किसान मोर्चा के बड़े नेता हरियाणा के टोहाना पहुंचेंगे ।

7.कोरोना इफ़ेक्ट: दिल्ली सरकार आज 5 जून से बिना राशन कार्ड के रहने वाले जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध कराना का अभियान शुरू करेगी। ”आज से सरकारी स्कूलों में राशन मिलेंगे।

8. दिल्ली, यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना। अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *