Alert Today : मंगलवार, 4 मई, 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

#Alert Today : मंगलवार, 4 मई, 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के साथ ऑनलाइन शिखर सम्मेलन करेंगे. इस दौरान ‘रोडमैप’ 2030 को लॉन्च किया जाएगा. इस रोडमैप का मकसद आने वाले 10 सालों में भारत और ब्रिटेन के बीच रिश्तों और द्विक्षीय सहयोग को मजबूत करना है. इस वर्चुअल बैठक से पहले ब्रिटेन ने भारत की कोरोना से जंग में मदद के लिए 100 वेंटिलेटर भेजने की तैयारी को पूरा कर लिया है (शाम 5 बजे).

2. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर आज आपदा प्रबंधन समूह की बैठक पटना में होगी. माना जा रहा है कि इस बैठक में पूरे बिहार में लॉकडान लगाने का निर्णय हो सकता है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए आज से लॉकडान लगने कि संभावना है. कल नीतीश कुमार हाई लेवल मीटिंग कर चुके हैं. आईएमए ने लॉकडान की मांग की है (सुबह 11.30 बजे).

3. बंगाल की राजनीति : बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल में चुनाव परिणाम के बाद हो रही हिंसा को देखते हुए आज से बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. दो दिवसीय दौरे पर जहाँ वे हिंसा से प्रभावित भाजपा कार्यकर्ताओं एवं उनके परिजनों से मुलाक़ात करेंगे और प्रजातांत्रिक तरीके से हिंसा का विरोध करेंगे.

4. दिल्ली को आज मिलेगा 205 मीट्रिक टन ऑक्सीजन, एक दिन में किसी राज्य को सबसे अधिक ऑक्सीजन डिलीवरी आज होगी. ऑक्सीजन एक्सप्रेस सुबह 11 बजे दिल्ली के तुगलकाबाद रेलवे यार्ड में पहुंचेगी.

5. तमिलनाडु में नए सीएम के नाम का आज निर्णय होगा. आज शाम में चुने गए विधायकों द्वारा डीएमके प्रमुख स्टालिन को नेता यानी मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगा दिया जाएंगा. 10 साल बाद तमिलनाडु में डीएमके सत्ता में लौट रही है. स्टालिन 7 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगें (शाम 6 बजे).

6. मुंबई टेप कांड : मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ उद्धव सरकार ने जाँच के आदेश दिए हैं. इस जाँच के खिलाफ परमबीर सिंह मुंबई हाई कोर्ट पहुंचे हैं. आज कोर्ट में सुनवाई होगी (दोपहर 12 बजे).

7. मौसम अलर्ट : आज कई राज्यों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के लिए विशेष अलर्ट जारी किया है. स्काईमेट वेदर के अनुसार बुधवार तक उत्तर पश्चिम भारत का मौसम शुष्क और गर्म बना रहेगा. गुरुवार और शुक्रवार को प्री मानसून गतिविधियां तेज होंगी. उस समय पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी और मध्य राजस्थान सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी के साथ बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

8. #IPL-2021 : सन राइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियन के बीच मुकाबला दिल्ली में खेला जायेगा (शाम 7.30 बजे).

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *