Alert Today : गुरुवार, 3 जून, 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

#Alert Today : गुरुवार, 3 जून, 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

1. PNB स्कैम: मेहुल चोकसी को लगा बड़ा झटका, डोमिनिका की कोर्ट में चल रही सुनवाई जमानत अर्जी आज खारिज हो गयी है. सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष ने कहा कि चोकसी की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका मान्य नहीं है, क्योंकि उसने अवैध रूप से देश में प्रवेश किया था और बाद में उसे हिरासत में लिया गया।आज फिर सुनवाई होगी.

2. भारत-पाकिस्तान के बीच एलओसी पर शांति-समझौते के 100वें दिन होने के मौके पर खुद थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे जम्मू-कश्मीर में मौजूद हैं. वह आज सुबह 10.20 बजे श्रीनगर में एक प्रेस कांफ्रेंस करेंगे.

3. दिल्ली में 3 जून से 5 जून तक RSS के दस शीर्ष नेताओं की तीन दिन की बैठक होगी. मोहन भागवत की अध्यक्षता में शुरू हो रही संघ के शीर्ष पदाधिकारियों की तीन दिवसीय बैठक में कोविड की एक और लहर के लिए तैयारी, बंगाल में चुनाव बाद हिंसा और देश की वर्तमान स्थिति जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है. ‘भागवत के अलावा सभी पांचों सह सरकार्यवाह और सुरेश भय्याजी जोशी दिल्ली में होंगे तथा वे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कई दौर की बैठकें करेंगे।’

4. CBSE, CICSE 12th Board Exam 2021 : 12वीं बोर्ड परीक्षा होगी या नहीं इस मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. जस्टिस ए.एम. खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी सुबह 11 बजे याचिका पर सुनवाई करेंगे. केंद्र सरकार ने कल 2 जून को कहा है कि दो दिनों के भीतर परीक्षा को लेकर फैसला किया जायेगा.

5. आयुर्वेद और एलोपैथ के बीच विवाद को लेकर आज दिल्ली हाईकोर्ट में बाबा रामदेव की टिप्पणी पर सुनवाई होगी. IMA ने रामदेव की टिप्पणी पर याचिका दायर की है.

6. पंजाब में कांग्रेस की कलह बढ़ी हुई है. कैप्टन को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग तेज है. पंजाब की कांग्रेस सरकार में चल रही कलह को दूर करने के मकसद से गठित तीन सदस्यीय पैनल आज विधानसभा चुनाव में हारे प्रत्याशियों से करेगा मुलाकात. दिल्ली में सांसद मनीष तिवारी भी आज पैनल से मिलेंगे. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज या कल पार्टी पैनल से मिल सकते हैं.

7. व्‍हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर आज दिल्ली हाई कोर्ट सुनवाई होगी. 15 मई से नई पॉलिसी अमल में आ गई है. केंद्र सरकार ने इस पर एतराज जताया है. उसका कहना है कि यह पॉलिसी भारतीय आईटी कानून और नियमों के अनुरूप नहीं है. वहीं, कंपनी का कहना है कि उसकी नई पॉलिसी नियमों का उल्‍लंघन नहीं करती है.

8. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के तीन जून को केरल पहुंचने की स्थितियां राज्य में बननी शुरू हो गई है. मॉनसून यहां सामान्य समय से देर से पहुंच रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग #IMD ने बताया कि केरल में बारिश में वृद्धि हुई है और दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चल रही हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *