Alert Today : शुक्रवार, 28 मई, 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

Alert Today : शुक्रवार, 28 मई, 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

1. चक्रवात यास से प्रभावित इलाकों का जायजा लेने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री पहले भुवनेश्वर पहुंचेंगे, जहां वह एक समीक्षा बैठक करेंगे (सुबह 11 बजे) और फिर बालासोर, भद्रक और पुरबा मेदिनीपुर के प्रभावित क्षेत्रों में हवाई सर्वेक्षण करेंगे. इसके बाद वे पश्चिम बंगाल में एक समीक्षा बैठक में भी हिस्सा लेंगे. नरेंद्र मोदी – ममता बनर्जी के बीच मुलाकात भी दोपहर 2.30 बजे होगी.

2. आज GST काउंसिल की मीटिंग 7 महीने बाद होगी. राज्य सरकारों के वित्त मंत्रियों के आग्रह पर कोविड से संबंधिक पॉलिसी पर चर्चा के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में GST Council की 43वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी. इस बैठक में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ ही राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री तथा केंद्र व राज्य के वरिष्ठ अधिकारी भी भाग लेंगे।(सुबह 11 बजे). वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जीएसटी काउंसिल के फैसलों की देंगी जानकारी (शाम 7 बजे).

3. भारत का भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर कैरेबियाई सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है. इस मामले में आज फिर से डोमिनिका की अदालत में सुनवाई होगी. मेहुल चोकसी को किसी दूसरे देश भेजा जाए या नहीं. डोमिनिका में चोकसी के वकील वेन मार्श ने कहा है, “वह (मेहुल चोकसी) एक एंटीगुआ नागरिक है, भारतीय नहीं. एंटीगुआ और बारबुडा ने अपने पड़ोसी देश डोमिनिका को मेहुल चोकसी को सीधे भारत भेजने को कहा है. वहीं डोमिनिका उसे एंटीगुआ भेजने पर विचार कर रहा है. इधर भारत सरकार मेहुल चोकसी को वापस लाने की कोशिश में लगी है.

4. उत्तर प्रदेश: योगी सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार जल्द होगा. आज नए कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाया जा सकता है. पूर्व IAS एके शर्मा का डिप्टी CM बनना तय, केशव मौर्या को प्रदेश भाजपा की कमान सौंपी जा सकती है. इसे 2022 में उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार के दूसरे मंत्रिमंडल विस्तार माना जा रहा है.

5. देश में 12वीं बोर्ड के एग्जाम रद्द होंगे या नहीं इस मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी.

6. बंगाल : नारदा केसः टीएमसी के चार विधायकों की जमानत पर कलकत्ता हाईकोर्ट में 12 बजे से सुनवाई होगी. ये नेता अभी कोलकाता में हाउस अरेस्ट हैं. सीबीआई ने इस मामले को बंगाल से बाहर किसी कोर्ट में सुनवाई का आग्रह किया है.

7. दिल्ली : कोरोना की स्थिति को लेकर आज 11:30 बजे डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक होगी. दिल्ली में कोरोना के चलते फ़िलहाल 1 जून तक लॉकडाउन है.

8. आज विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर अमेरिकी रक्षा सचिव से वाशिंगटन में मुलाकात करेंगे. भारत की पहली कैबिनेट स्तर की ये मुलाकात कोरोना को लेकर काफी अहम् है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *