Alert Today : सोमवार , 3 मई, 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

1. बंगाल ,असम ,केरल,तमिलनाडु ,पुडुचेरी के विधान सभा चुनाव परिणाम आने के साथ ही सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। बंगाल में ममता बनर्जी आज दोपहर 3 बजे प्रेस कांफ्रेंस करेंगी और शाम 7 बजे राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। तमिलनाडु: 7 मई को MK स्टालिन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

2. चार राज्यों में संपन्न हुए विधान सभा चुनाव में कोरोना के कण्ट्रोल सारे नियम की धज्जियां उड़ीं । इस मामले पर मद्रास हाई कोर्ट ने इसके लिए चुनाव आयोग पर तीखी टिपण्णी की थी। कोर्ट ने कहा था कि कोरोना के बढ़ने के जिम्मेवार चुनाव आयोग है जिसके खिलाप एक्शन की जरुरत है। इस मामले पर चुनाव आयोग सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। चुनाव आयोग ने कहा है कि मद्रास हाई कोर्ट का ये टिपण्णी गलत है जिसे लिस्टिंग से निकाला जाय। इस मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

3. कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में लॉकडाउन का सुझाव दिया है. आज फिर सुप्रीम कोर्ट सरकार को सुझाव दे सकती है। देश में पिछले 24 घंटे में तीन लाख 68 हजार नए मामले, 3417 लोगों की मौत हुई है।

4. दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत से कोरोना मरीजों कि जिंदगी खतरे में होने के मामले पर आज दिल्ली हाई कोर्ट आज फिर सुनवाई करेगी।

5. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर आज से चार दिन के ब्रिटेन के दौरे पर जा रहे हैं। जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज वो लंदन पहुंचेगे और 6 मई तक वहां रहेंगे। विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के साथ-साथ एस जयशंकर ब्रिटेन के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। बैठक में कोरोना संकट समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।

6. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के साथ ऑनलाइन शिखर सम्मेलन करेंगे. इस दौरान ‘रोडमैप’ 2030 को लॉन्च किया जाएगा.

7.हरियाणा , पंजाब , गोवा में एक सप्ताह के लिए पूर्ण LOCKDON लगा दिया गया है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छुट दी गयी है।

8. कोलकाता और राजस्थान के बीच अहमदाबाद में मैच खेला जायेगा ( शाम 7 .30 बजे )

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *