Alert Today : सोमवार, 10 मई, 2021 की प्रमुख खबरें जिन पर लगी रहेंगी निगाहें

1.कोरोना संकट : सुप्रीम कोर्ट की स्पेशल बेंच आज कोरोना से निपटने की तैयारियों पर दायर PIL पर सुनवाई करेगी। केंद्र सरकार आज कोर्ट को बताएगी कि सरकार का प्लान क्या है और क्या काम हो रहा है। कल रविवार को एक दिन में कोरोना संक्रमण के के 4 लाख 3 हज़ार 738 नए मामले आए, जबकि 4,092 लोगों की मौत हुई है।

2.दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को लेकर आज फिर दिल्ली हाई कोर्ट सुनवाई करेगा। कोर्ट केंद्र सरकार और दिल्ली कि केजरीवाल सरकार के द्वारा कोरोना पर अंकुश लगाने के कार्यों से संतुष्ट नहीं है। ऑक्सीजन की कमी से कोरोना पीड़ित मरीजों का इलाज में कोताही बरतने को लेकर कोर्ट पहले ही सख्त टिपण्णी कर चुकी है। दवाई की कालाबाजारी पर भी कोर्ट सख्त है। ( सुबह 11 बजे से सुनवाई)

3.तमिलनाडु, राजस्थान और पुदुचेरी में आज से दो हफ्ते का लॉकडाउन शुरू होगा, जबकि कर्नाटक में लॉकडाउन जैसी पाबंदी 24 मई तक प्रभावी रहेगी. केरल में भी शनिवार से नौ दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है.हरियाणा में एक बार फिर ‘सुरक्षित हरियाणा’ यानी लॉकडाउन का एलान कर दिया गया है. अब राज्य में 17 मई तक सख्त पाबंदियां लागू रहेंगी. इसके अलावा जम्मू कश्मीर में भी लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. दिल्ली में भी 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। दिल्ली मेट्रो का संचालन भी पूरी तरह से 17 मई तक बंद रहेंगे।

4.बीजेपी नेता हिमंत बिस्व सरमा आज असम के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगें। 8-9 विधायक भी ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ. कांग्रेस से आकर बीजेपी में मुख्यमंत्री बनने वाले तीसरे नेता हैं। बिस्वा 2015 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे।बीजेपी ने इस बार 2021 के विधानसभा चुनाव में उनकी मेहनत को देखते हुए पार्टी ने निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की जगह उन्हें मुख्यमंत्री बनाने का फैसला लिया।पूर्वोत्तर के ही बीजेपी शासित राज्य मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश की कमान संभालने वाले मुख्यमंत्री भी पहले कांग्रेस में रह चुके हैं।( 12 बजे)

5.बंगाल :ममता बनर्जी मंत्रिमंडल के करीब 43 मंत्री आज मंत्रिपद की शपथ लेगें। जम्बो जेट मंत्रिमंडल बनने के बाद ममता अब नए सिरे से कोरोना काल में काम करने का एलान कर चुकी हैं। टीएमसी लगातार तीसरी बार बंगाल में सत्ता में आयी है। जबकि विपक्ष बीजेपी पहली बार बना है। (सुबह 11 बजे )

6.कौन बनेगा करोड़पति’ सीजन 13 की शुरुआत होने जा रही है। सोनी ने अपने इंस्ट्राग्राम पर जानकारी दी है। कोरोना काल में अमिताभ बच्चन फिर लेकर आ रहे हैं। केबीसी का रजिस्ट्रेशन आज 10 मई से शुरू हो रहा है। आपको बता दें कि पिछला सीजन 28 सितंबर को टेलिकास्ट किया गया था।केबीसी का पिछला शो इसलिए भी काफी खास रहा कि क्योंकि इस शो में चार महिलाओं ने एक करोड़ रु जीते थे। इन चारों के नाम थे नाजिया नसीम, मोहिता शर्मा, अनूपा दास और डॉक्टर नेहा शाह। केबीसी के इस सीजन में हर बार की तरह अमिताभ डैशिंग ही नजर आए थे।

7.देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हफ्ते में 5 दिन काम को मंजूरी दे दी है। आज 10 मई से इसे लागू किया जाएगा। अब सोमवार से शुक्रवार तक काम होगा। शनिवार और रविवार छुट्‌टी होगी। अभी तक दूसरे और चौथे शनिवार को LIC चालू रहती थी।

8.नेपाल में आज संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है और इस दौरान प्रधानमंत्री ओली 275 सदस्यीय सदन में बहुमत साबित करने के लिए विश्वास मत में जीत का प्रयास करेंगे.प्रचंड नीत दल के सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद ओली की सरकार अल्पमत में आ गई है.फिलहाल, निचले सदन में 121 सदस्य सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (यूएमएल) के साथ हैं.प्रधानमंत्री की किस्मत का फैसला आज होने वाले विश्वास मत के नतीजों पर निर्भर करेगा।

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *