Alert/Events Today : शुक्रवार 06 अगस्त, 2021 की प्रमुख खबरें

News Alert/Events Today 19th August 2021

Alert/Events Today : शुक्रवार 06 अगस्त, 2021 की प्रमुख खबरें

1. दिल्ली: संसद का मॉनसून सत्र : आज भी हंगामेदार रहने की संभावना है. विपक्षी पार्टियों की बैठक संसद में कांग्रेस नेता खड़गे के कार्यालय में होगी.

2. भारत की अध्यक्षता में आज पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक होगी. इस बैठक में अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा होगी.

3. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव- 2022 : भाजपा ने लखनऊ में सोशल मीडिया टीम की बैठक बुलाई है. इस कार्यशाला में भाजपा की सोशल मीडिया टीम के करीब 500 लोग शामिल होंगे. (दोपहर 12 बजे), सीएम योगी दूसरे सत्र के समापन को सम्बोधित करेंगे (शाम 4.30 बजे).

4. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास आज मौद्रिक नीति समिति (MPC) नतीजों की घोषणा करेंगे. आपकी बैंक लोन की EMI और रेपो दर में बदलाव, को लेकर नए फैसले का एलान हो सकता है.

5. आईपीएस प्रशिक्षु अधिकारियों की पासिंग आउट परेड हैदराबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) में आयोजित की जाएगी. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे. एसवीपीएनपीए के निदेशक अतुल करवाल ने बताया कि परेड में 144 प्रशिक्षु अधिकारी शामिल होंगे, जिनमें से 33 महिला अधिकारी हैं.

6. दिल्ली मेट्रो का ग्रे लाइन एक्सटेंशन और पिंक लाइन सेक्शन आज 6 अगस्त से शुरू होंगे.

7. कर्नाटक मंत्रिमण्डल में शामिल नए मंत्रियों के विभागों का बंटवारा आज होगा.

8. दिल्ली : पहलवान सागर धनकड़ हत्या मामले में रोहिणी कोर्ट आज शुक्रवार को दिल्ली पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट पर संज्ञान ले सकता है. पुलिस ने सागर धनकड़ हत्या मामले में चार्जशीट में 13 लोगों को आरोपी बनाया है जबकि अब तक इस मामले में 15 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है और मामले में कुल आरोपी 20 हैं.

9. दिल्ली में दंगा मामले में आप के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन की जमानत याचिका पर सुनवाई भी होगी. इसके साथ ही दिल्ली पुलिस हाई कोर्ट में जवाब दायर करेगी.

10. मुंबई : पोर्नोग्राफिक फ़िल्म रैकेट केस में गहना वशिष्ठ को सेशन कोर्ट से अंतरिम राहत नहीं मिली. गहना ने मुंबई की डिंढोशी कोर्ट में अंतरिम ज़मानत के लिए अर्ज़ी डाली थी, जिस पर आज सुनवाई होगी.

11. मध्य प्रदेश : सीएम शिवराज कैबिनेट की बैठक भोपाल में होगी. इस बैठक में बाढ़ के हालात और राहत को लेकर चर्चा होगी. विधानसभा सत्र में पेश होने वाले सप्लीमेंट्री बजट पर मुहर लग सकती है (सुबह 11 बजे).

12. बिहार : जदयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह आज दिल्ली से पटना पहुंच रहे हैं. ललन सिंह के स्वागत के लिए पार्टी कार्यालय में स्वागत समारोह का आयोजन किया गया है (दोपहर 2 बजे).

13. रांची : झारखंड के सरकारी स्कूल आज 6 अगस्त से खुलेंगे, 9वीं से 12वीं कक्षा तक ऑफलाइन पढ़ाई शुरू होगा.

14. हिमाचल प्रदेश विधानसभा मानसून सत्र का आज पांचवा दिन : विपक्ष विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेर सकता है (सुबह 11 बजे).

15. हरियाणा : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अवैध खनन को रोकने, ओवरलोडेड वाहनों पर नकेल कसने समेत तमाम मुद्दों पर आज अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे (सुबह 11 बजे).

16. Tokyo Olympic : पहलवान बजरंग पुनिया का पहला मुकाबला 8 बजकर कर 49 मिनट पर शुरू होगा.

17. IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पहली पारी में 4 विकेट खोकर 125 रन बना लिए हैं. आज तीसरे दिन का खेल होगा (दोपहर 3.30 बजे से). इससे पहले इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 183 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी.

18. पाकिस्तान के पंजाब सूबे में मंदिर पर हुए हमले पर पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में पंजाब सूबे के मुख्य सचिव और इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IGP) को 24 घंटे के अंदर पेश होने का हुक्म सुनाया है. अब पाकिस्तान के सबसे असरदार सूबे के दोनों बड़े अधिकारी आज 6 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट की इस्लामाबाद बेंच के सामने पेश होंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *