दिल्ली में फिर से लागू हो सकता है लॉकडाउन, केजरीवाल ने केंद्र को प्रस्ताव भेजा

नई दिल्ली- निशा कुमारी

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने प्रभावित इलाकों में फिर से लॉक डाउन लागू करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है. इसमें बाजारों को बंद करने के साथ ही सार्वजनिक और सामाजिक समारोहों में भीड़ की संख्या को लेकर बदलाव की बात की गई है.

सीएम केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. इस कारण शादी समारोह में 200 लोगों के शामिल होने की इजाजत को वापस ले लिया गया है. हालांकि अभी 50 लोग शादी समारोह में शामिल हो सकते हैं. स्थिति सामान्य होने पर पहले की तरह 200 लोग शादी समारोहों में शामिल हो सकते हैं.

दिल्ली सरकार कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज चुकी है. नियमों के उल्लंघन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना होने की स्थिति में दिल्ली के भीड़भाड़ वाले बाजारों को अस्थाई रूप से बंद करने पर विचार किया जा रहा है.

कोरोना वायरस संक्रमण का आम भारतीयों पर कितना पड़ा है असर ?

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 99 लोगों की मौत हुई है, जो महाराष्ट्र से भी ज्यादा है. दिल्ली में कोरोना के कहर का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि इस महीने हर घंटे चार लोगों की मौत इससे हो रही है. केवल नवंबर में ही कोरोना से दिल्ली में अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वर्तमान में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, केरल आ रहे हैं, क्योंकि इन्हीं राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. अब तक भारत में कोरोना से कुल 88 लाख 74 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1.3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

सीएम केजरीवाल ने बताया कि सरकारी और निजी अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड है, लेकिन आईसीयू वाले बेड की कमी है और इसके लिए केंद्र सरकार ने मदद की है. फिलहाल सभी सरकारें मिलकर काम कर रही हैं, लेकिन जरूरत है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें. कुछ लोग बिना मास्क के बाहर घूम रहे हैं. केजरीवाल ने लोगों से अपील है कि मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *