केंद्रीय मंत्रिमंडल का बड़ा फैसला : अगले सत्र में देश भर में 100 संबद्ध सैनिक स्कूल खुलेंगे

Affiliation of 100 Sainik Schools

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगले सत्र से देश भर में 100 संबद्ध सैनिक स्कूल खोलने का बड़ा फैसला लिया है. आज पीएम आवास पर हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. देश भर में सत्र 2022-23 के लिए 100 सरकारी और निजी विद्यालयों को सैनिक स्कूल सोसायटी से संबद्ध किया जाएगा. इन 100 स्कूलों में 5,000 छात्रों का एडमिशन अगले सत्र (2022-23) में किया जाएगा.

बता दें कि पिछले लगभग डेढ़ सालों से कोरोना वायरस के कारण बच्चों की शिक्षा पर बुरा असर पड़ा है, जिसे और दुरुस्त कर आगे ले जाने के लिए केंद्र सरकार हर संभव कोशिश कर रही है. वर्तमान में देश भर में 33 सैनिक स्कूलों में छठी कक्षा में लगभग 3,000 छात्रों को प्रवेश देने की क्षमता है, जिसे अगले सत्र में 8,000 तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है. यह योजना शिक्षा क्षेत्र में सार्वजनिक/निजी भागीदारी सिद्धांत पर बना है और प्रतिष्ठित निजी और सरकार के पास उपलब्ध मौजूदा बुनियादी ढांचे में मदद करेगी.

इन संबद्ध सैनिक स्कूलों के फायदे

इन स्कूलों के खुलने से देश के सभी क्षेत्रों में बड़ी आबादी तक कम लागत में प्रभावी शिक्षा दिया जा सकेगा और सैनिक स्कूलों की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकेगा. इससे बच्चों का शारीरिक, मानसिक-सामाजिक, आध्यात्मिक, बौद्धिक, भावनात्मक और संज्ञानात्मक विकास हो सकेगा. सैनिक स्कूलों ने गुणवत्ता वाली मूल्य आधारित शिक्षा, सैन्य नेतृत्व, प्रशासनिक सेवाओं, न्यायिक सेवाओं और विज्ञान, प्रौद्योगिकी और उद्यम, आदि गुणों के कारण और अधिक नए सैनिक स्कूल खोलने की मांग लगातार बढ़ रही थी, जिसे पूरा करने के लिए यह फैसला लिया गया है.

नए सैनिक स्कूलों की संबद्धता के लिए सरकारी / निजी स्कूल आवेदन कर सकेंगे

देश भर में 33 सैनिक स्कूलों के अतिरिक्त सैनिक स्कूल सोसायटी को मौजूदा या नए स्कूलों की संबद्धता के लिए आवेदन करने के लिए सरकारी / निजी स्कूलों / गैर सरकारी संगठनों से प्रस्ताव आमंत्रित करके 100 नए संबद्ध सैनिक स्कूल स्थापित करने का निर्णय लिया गया है. इस योजना की मुख्य विशेषताएं, स्कूलों की योग्यता मानदंड, हितधारकों की जिम्मेदारियां, आदि वेबसाइट पर देखी जा सकती हैं. इच्छुक पार्टियां इस वेबसाइट https://sainikschool.ncog.gov.in पर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकती हैं.

सरकार का है कि सैनिक स्कूल शिक्षा प्रणाली के एकीकरण से अकादमिक रूप से मजबूत, शारीरिक रूप से फिट, सांस्कृतिक रूप से जागरूक, बौद्धिक रूप से कुशल, कुशल युवा और अच्छी तरह से गोल नागरिक तैयार होंगे. इन स्कूलों के छात्रों को आवश्यक जीवन कौशल से लैस करने की कल्पना की जाती है जो उन्हें अपने चुने हुए क्षेत्रों में चमकाएंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *