दुर्घटना बीमा के बदलेंगे नियम : अब अधिकतम एक करोड़ तक मिलेगा कवर

न्यूज़ डेस्क

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने सभी जनरल और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों एक समान दुर्घटना बीमा (स्टैंडर्ड दुर्घटना बीमा पॉलिसी) लाने को कहा है. नई पॉलिसी की शर्ते और फायदे सभी कंपनियों और ग्राहकों के लिए एक समान होंगे. स्टैंडर्ड दुर्घटना बीमा का न्यूनतम कवर 2.5 लाख रुपये और अधिकतम कवर एक करोड़ रुपये का होगा. नई पॉलिसी 1 अप्रैल, 2021 से बीमा कंपनियां बाजार में लेकर आएंगी.

इरडा की ओर से जारी ड्राफ्ट में कहा गया है कि बीमा बाजार में कई तरह के दुर्घटना बीमा पॉलिसी उपलब्ध है. प्रत्येक उत्पाद में अद्वितीय विशेषताएं हैं. इनमें से सही पॉलिसी का चुनाव करना आम लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है. ऐसे में एक स्टैंडर्ड दुर्घटना बीमा पॉलिसी लाने की जरूरत है जिसको देखते हुए नीतिगत शब्दों के साथ एक मानक उत्पाद होने के उद्देश्य से प्राधिकरण ने सभी सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं को मानक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा उत्पाद की पेशकश करने का आदेश दिया है.

आने वाली पॉलिसी में ये खास फीचर होंगे

यह कवर दुर्घटनाओं के कारण मृत्यु, स्थायी विकलांगता या आंशिक विकलांगता से सुरक्षा प्रदान करेगा. मानक उत्पाद को एक वर्ष की पॉलिसी अवधि के साथ पेश किया जाएगा. यह अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को भी कवर करेगा. प्रस्ताव में दुर्घटना के शिकार के दो बच्चों की शिक्षा खर्च के लिए भी विशेष प्रावधान किया गया है.

12 माह के अंदर मौत हुई तो पूरा भुगतान

प्रस्तावित मसौदे में कहा गया है कि अगर किसी बीमित व्यक्ति की मौत दुर्घटना होने के 12 महीने के अंदर होती है तो बीमा कंपनी को कवर राशि के पूरे रकम का भुगतान करना होगा. इसके साथ ही स्थायी विकलांगता के मामले में भी 100% बीमा राशि के बराबर लाभ का प्रस्तावित किया गया है.

बच्चों की पढ़ाई के लिए भुगतान

प्रस्तावित मसौदे के अनुसार, अगर बीमा धारक की दुर्घटना से मौत या अस्थायी विकलांगता हो जाती है तो उसके ऊपर आश्रित दो बच्चों को तत्काल कवर राशि का 10 फीसदी के बारबर राशि का भुगतान करना होगा.

नो क्लेम बोनस का भी लाभ मिलेगा

आने वाली दुर्घटना बीमा में नो क्लेम बोनस का भी लाभ देने का प्रस्ताव दिया गया है. अगर कोई बीमा धारक पूरे साल में कोई क्लेम नहीं करता है तो उसके कवर राशि में पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर देनी चाहिए. अगर, दावा किया जाता है तो अर्जित संचयी बोनस उसी दर पर कम किया जा सकता है.

क्या होता है दुर्घटना बीमा ?

दुर्घटना बीमा पॉलिसी का एक प्रकार है, जो आपको आकस्मिक विकलांगता या मृत्यु के कारण होने वाल वित्तीय नुकसान से उबरने में मदद करता है. अगर दुर्घटना के कारण आपके शरीर का कोई अंग ना रहे, तो ऐसे में पॉलिसी आपके परिवार को एकमुश्त राशि प्रदान करती है, जिससे विकलांगता के कारण आए वित्तीय संकट से निपटा जा सकता है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *