AABY : LIC की खास स्कीम में सिर्फ 100 रुपए सालाना में जीवनभर का बीमा

डॉ.निशा सिंह

अपनी फैमिली का भविष्य सुरक्षित करने के लि‍ए लाइफ इंश्योरेंस लेना बेहद जरुरी है. यह मुश्किल घड़ी में परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है. भारतीय जीवन बीमा निगम आम आदमी बीमा योजना (LIC Aam Aadmi Bima Yojana) के नाम से एक सामाजिक सुरक्षा की पॉलिसी चलाता है. आम आदमी बीमा योजना के लिए आवेदक की उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए. यह योजना असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए शुरू की गई है. इसमें 30,000 रुपए का कवर मिलता है. इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण भूमिहीन परिवार के मुखिया को आंशिक और स्‍थायी विकलांगता के लिए या फिर परिवार के एक कमाऊ सदस्‍य को कवरेज मिलता है.

LIC आम आदमी बीमा योजना के लिए आवेदक परिवार का मुखिया होना चाहिए या घर का कमाऊ सदस्‍य होना चाहिए, जो गरीबी रेखा से नीचे या गरीबी रेखा से ऊपर के वो सदस्‍य जो शहर में रहते हैं, लेकिन उन्‍हें शहरी क्षेत्र का पहचान पत्र नहीं दिया गया है या ग्रामीण भूमिहीन होना चाहिए.

आम आदमी बीमा योजना (AABY) के फायदे

इस योजना के तहत सालाना 30,000 रुपए के कवर के लिए प्रति व्यक्ति प्रीमियम 200 रुपए है. इसमें से 50 फीसदी सोशल सिक्योरिटी फंड से सब्सिडी मिलेगी. यानी आवेदक को 100 रू. प्रतिवर्ष खर्च करना होगा. योजना के तहत दुर्घटना से मृत्यु होने पर 75,000 हजार रुपए का बीमा कवर होता है. आंशिक स्थायी विकलांगता के मामले में 37,500 रुपए का बीमा कवर है और पूरी तरह से विकलांगता के मामले में 75,000 रुपए का कवर है. इस बीमा योजना में 9वीं से 12वीं के बीच पढ़ने वाले अधिकतम दो बच्‍चों को 100 रुपये प्रति बच्‍चे के हिसाब से स्कॉलरशिप भी दी जाती है और इसका भुगतान हरेक 6 महिने पर किया जाता है.

आम आदमी बीमा योजना (AABY) से जुड़ने के लिए आवेदक को राशन कार्ड, जन्‍म प्रमाण पत्र, विद्यालय प्रमाण पत्र के साक्ष्‍य, वोटर आईडी, सरकारी विभाग द्वारा प्रदान किया गया पहचान पत्र, आधार कार्ड, आदि प्रमाणपत्र के रूप में प्रस्तुत करना पड़ता है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *