आज से स्कूल-कॉलेज खुला -क्लोन ट्रेनें शुरू

न्यूज डेस्क

कोरोना काल में कुछ राज्यों में आज से स्कूल-कॉलेज खुलने जा रहे हैं तो वहीं 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें भी रेल यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू हो रही हैं. इंडियन रेलवे आज से कुछ खास रूट्स पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाने जा रही है. रेल मंत्रालय के मुताबिक ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. क्लोन ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी. जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए ये क्लोन ट्रेनें चलेंगी.

इसी के साथ ही सबसे बड़ी राहत उन लोगों को मिलने वाली है जिसके यहां कोई कार्यक्रम आयोजित होने वाला होगा क्योंकि आज से तमाम तरह के कार्यक्रमों में लोगों के शामिल होने की सीमा बढ़ाकर 100 कर दी गई है.कोरोना काल में फिलहाल अनलॉक-4 चल रहा है, जिसके तहत तमाम तरह की गतिविधियों की छूट दे दी गई है. एक सितंबर से लागू हुए अनलॉक-4 में 7 सितंबर से जहां मेट्रो सेवा शुरू होने की छूट मिली थी तो वहीं अब आज से कुछ और रियायतें मिलने जा रही हैं.

केंद्र सरकार ने 9वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिए 21 सितंबर से स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दी थी, लेकिन यूपी में कोरोना के हालात को देखते हुए फिलहाल ऐसा करने से रोक लगा दी गई है. लेकिन कुछ राज्यों में स्कूलों को खोलने की अनुमति शासन की तरफ से दी जा चुकी है. कंटेनमेंट जोन को छोड़कर 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कूल विजिट की अनुमति होगी. राज्य चाहें तो 50 प्रतिशत टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को स्कूल आने के लिए कह सकते हैं. अनलॉक-4 की गाइडलाइन में यह भी कहा गया था कि अभिभावकों से लिखित अनुमति के बाद ही नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्र स्कूल जा सकेंगे.
छह महीने बाद आगरा का किला और ताजमहल आज सोमवार से पर्यटकों के लिए फिर से खुल रहे हैं. हालांकि एंट्री के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों का पालन करना होगा. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने ताजमहल को 17 मार्च से बंद कर दिया था. अब 21 सितंबर, सोमवार से ताजमहल को खोलने का निर्णय लिया गया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *