सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एक ही कॉमन प्रवेश परीक्षा देकर एडमिशन होगा, अब 12वीं के नंबर के आधार नहीं

Central Universities Common Test for Addmission

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में इस साल से एडमिशन में एक बड़ा बदलाव आने वाला है. अब 12वीं के नंबर के आधार पर नहीं बल्कि प्रवेश परीक्षा के आधार पर सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में दाखिला मिलेगा. सबसे बडी बात ये है की इन विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए अलग – अलग नहीं, बल्कि एक ही संयुक्त परीक्षा होगी.

UGC के चेयरमैन डॉक्टर जगदीश कुमार ने कहा कि अभी तक देश के अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को बहुत हाई स्कोर लाना पड़ता था, इसके अलावा अलग अलग यूनिटी में प्रवेश परीक्षा भी देना पड़ता था, इससे छात्रों को परेशानी होती थी, इसे दूर करने के लिए हमने फैसला किया कि साल 2023 से किसी भी यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन प्रवेश पाने के लिए एक ही कॉमन प्रवेश परीक्षा रखी जाएगी.

UGC notification for common entrance exams for Central Universities
UGC notification for common entrance exams for Central Universities

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अपने विज्ञापन में कहा है कि फिलहाल केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) लागू किया जा रहा है, लेकिन भविष्य में सीयूईटी को राज्य / निजी/मानित विश्वविद्यालयों द्वारा भी अपनाया जा सकता है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुसार उसके द्वारा वित्त पोषित सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) लागू किया जाएगा. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा इसे हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओड़िया और अंग्रेजी सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. सीयूईटी यूजी की विस्तृत जानकारी एनटीए की वेबसाइट https://nta.ac.in/ पर उपलब्ध है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *