दिल्ली मेट्रो सेवा 7 सितंबर से शुरु होगी

प्रवीण सिन्हा

कोरोना से हुए लॉकडाउन में दिल्‍लीवालों के लिए राहत की खबर है कि अगले हफ्ते से मेट्रो शुरू हो रही है. हालांकि सफर में सोशल डिस्‍टेंसिंग, मास्‍क, सैनिटाईजेशन जैसी सावधानियां बरतनी होंगी. यह सेवा शुरु में सीमित स्टेशनों के लिए प्रयोग के तौर पर शुरु की जाएगी और सब कुछ ठीक रहने पर इसे सभी स्टेशनों के लिए चालू कर दिया जाएगा.

कैलाश गहलोत ने कहा है कि शुरू में केवल सरकारी कर्मचारियों या कुछ खास यात्रियों को यात्रा की परमिशन दी जा सकती है. मेट्रो दोबारा शुरू होगी, तो बड़े स्टेशनों के सारे गेट नहीं खोले जाएंगे, शुरुआत में दो ही गेट खोले जाएंगे, ताकि बेहतर ढंग से निगरानी रखी जा सके.

फिलहाल डिमांड के हिसाब से मेट्रो के फेरे लगेंगे. भीड़ वाले स्टेशन पर ट्रेन को नहीं भी रोका जा सकता है. सुबह 7 से रात 8 बजे तक मेट्रो चलाने की परमिशन होगी. स्टेशन पर ट्रेन के रुकने की टाइमिंग 10-20 सेकेंड से बढ़ाकर 20-40 सेकेंड किया जा सकता है. इससे ज्यादा भीड़भाड़ से बचा जा सकता है.

कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए फिलहाल तो टोकन नहीं मिलेगा. कोच के अंदर एक यात्री से दूसरे यात्री के बीच 1 मीटर की दूरी मेंटेन की जाएगी. हर कोच में 50 यात्रियों को चढ़ने की इजाजत होगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *