आजादी के बाद पहली बार भारत में किसी महिला को फांसी दी जाएगी

लखनऊ : संवाददाता

आजादी के बाद से अब तक देश में किसी भी महिला को फांसी नहीं दी गई है, लेकिन प्रदेश के अमरोहा जिले की शबनम को अब फांसी दी जाएगी. आजादी के बाद देश में पहली बार किसी महिला अपराधी को फांसी की सजा दी जाएगी. यह फांसी मथुरा की जेल के फांसी घर में दी जाएगी और तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. इसके लिए पवन जल्लाद अब तक दो बार फांसी घर का निरीक्षण भी कर चुके हैं. शबनम के साथ उसके प्रेमी सलीम भी फांसी पर लटकाए जाएंगे.

सर्वोच्च न्यायालय के बाद राष्ट्रपति ने भी पुनर्विचार याचिका खारिज की

सामूहिक हत्या के आरोप में बंद शबनम की फांसी की सजा पर सर्वोच्च न्यायालय से पुनर्विचार याचिका खारिज होने के बाद राष्ट्रपति ने भी बरकरार रखा है, यानी अब बचने का कोई रास्ता नहीं है, उसका फांसी पर लटकना तय हो गया है. डेथ वारंट जारी होते ही शबनम को फांसी दे दी जाएगी. 150 साल पहले बने उत्तरप्रदेश के मथुरा जेल में एकमात्र महिला फांसीघर में शबनम को फांसी देने की तैयारी भी शुरू हो गई है.

शबनम ने अपने ही परिवारवालों की सामूहिक हत्या की थी

अंग्रेजी और भूगोल में एमए शबनम अमरोहा जिले के हसनपुर क्षेत्र के गांव बावनखेड़ी के शिक्षक शौकत अली की इकलौती बेटी थी, जिसका सलीम के साथ प्रेम संबंध था. शबनम के परिवार के पास काफी जमीन भी थी, लेकिन सलीम पांचवीं फेल और पेशे से एक मजदूर था. शबनम के परिजनों को दोनों के संबंधों को लेकर विरोध था. इसलिए शबनम ने 14 अप्रैल, 2008 की रात अपने प्रेमी सलीम के साथ मिलकर अपने माता-पिता और 10 माह के भतीजे समेत परिवार के सात लोगों को पहले बेहोश करने की दवा खिलाने के बाद कुल्हाड़ी से काटकर मार डाला था.

केस की गुत्थी सुलझाने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी

हत्या करने के बाद शबनम ने रोना-चीखना शुरू कर दिया. आधी रात को हुए इस सनसनीखेज हत्याकांड से पुलिस में हड़कंप में मच गया. शबनम ने पुलिस को बताया कि उसके घर में लुटेरे घुसे और पूरे परिवार की हत्या कर दी, वह बाथरूम थी, इसलिए बच गई. पुलिस ने लूट के एंगल से घटना की जांच की, लेकिन कोई सबूत हाथ नहीं लगा. फिर पुलिस ने घटनास्थल पर ध्यान दिया, तो कई सवाल उभरे, जैसे – मरने वालों ने खुद को बचाने की कोशिश नहीं की? लूटपाट के कोई सबूत नहीं मिले? आगे पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट के मुताबिक, मृतकों को मारने से पहले कोई दवा खिलाकर बेहोश किया गया था. फिर शबनम पर शक करते हुए शबनम की कॉल डिटेल निकाली गई, जिससे पता चला कि हत्या की रात शबनम की एक ही नंबर पर कई बार बात हुई थी. पुलिस को शबनम के बिना शादी गर्भवती होने का पता चलने के बाद पुलिस ने शबनम से कड़ी पूछताछ की और आखिरकार शबनम ने अपने गुनाह कबूल किया. शबनम के बयान पर पुलिस ने प्रेमी सलीम को भी पकड़ लिया और सलीम की निशानदेही पर कत्ल में इस्तेमाल की गई कुल्हाड़ी भी पुलिस ने बरामद कर ली. यानी पूरा केस सुलझ गया और अब इन्हें फांसी दी जाएगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *