यमुना स्वच्छता अभियान : दिल्ली में गृहणियों ने क्रिकेट के माध्यम से संदेश दिया

नई दिल्ली – निशा कुमारी

प्रदूषित हो रहे यमुना को स्वच्छ बनाने के लिए अब दिल्ली की महिलाओं ने कमान संभाली है. क्रिकेट मैच के माध्यम से महिलाओं ने जागरूकता अभियान का संदेश दिया है. इसी कड़ी में आज छठी यमुना ट्राफी प्रतियोगिता का आयोजन सीडब्ल्यूजी ग्राउंड अक्षरधाम, दिल्ली में किया गया. 15-15 ओवर के क्रिकेट मैच का आयोजन राजीव निशाना व अरुण निशाना की पहल पर हुआ. माडल्स, पत्रकार, एनजीओ संचालिकाओं के साथ साथ गृहणियों ने भी क्रिकेट के मैदान में अपने हाथ दिखाए.

गंगा वूमेंस एकादश ने यमुना वूमेंस एकादश को 54 रनों से हराया

गंगा वूमेंस एकादश की कप्तान ममता चौधरी ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया. गंगा एकादश की दीपाली सक्सेना ने 70 रनो व राखी ने 36 रनो की बेहतरीन पारी खेलते हुए 3 विकेट पर 194 रन बनाए. जवाब में यमुना वूमेन्स एकादश की कप्तान सुषमा राजीव ने शुरुआती बल्लेबाजों स्वाति तिवारी 52 और तरसेम 33 तथा अन्य खिलाड़ियों की मदद से 15 ओवर मे कुल दो विकेट पर 140 रन ही बना पाए. ‘वूमेंस ऑफ द मैच’ गंगा एकादश की ओर से दीपाली और यमुना एकादश की ओर से स्वाति तिवारी को घोषित किया गया.

मैच उपरांत दोनों टीमों की वूमेंस खिलाड़ियों ने आयोजकों के साथ संकल्प लिया कि पर्यावरण की दृष्टि से जैसे हम सभी अपने घरों को, संस्थानों को साफ और स्वच्छ रखते हैं, ठीक उसी प्रकार यमुना नदी को भी साफ और स्वच्छ रखने में पूर्ण योगदान देंगे. इस अवसर पर इंटरनेशनल फैशन डिजाइनर सुश्री संजना जॉन ने भी मैच का लुत्फ उठाया. गंगा वूमेंस एकादश की उपकप्तान शैफाली, यमुना एकादश की उपकप्तान श्वेता अरोडा रही, टीम युमना एकादश की तरफ से खेलने वाले खिलाडियों में सविता सिंह सैवी, कशिश दवे, तरसेम कौर, सुमन, स्वाति, नीलू, रेशमा, अर्शी परवीन, पूनम वीरेन, अंजलि थी, जबकि टीम गंगा एकादश की ओर से दीपाली, सुमिष्ठा, उर्मी, मिक्की, सीमा, हेमा रावत, शीलू त्यागी, पूनम, इंदु शर्मा, राखी, संतोष थीं. इस मैच में डीडीसीए पैनल अंपायर बीएस मदन राघवन, मोहित हंस के अतिरिक्त स्कोरर प्रकाश चन्द्रा का योगदान रहा. मैच का आयोजन आईडीएचसी सोसायटी तथा इम्वा द्वारा डीएसएसजी एवं दा हंस फाउंडेशन के सहयोग से किया गया.

इसे भी पढ़ें

आज से दिल्ली में देश की पहली बिना ड्राइवर के चलने वाली मेट्रो ट्रेन शुरू

दिल्ली से मेरठ रैपिड रेल से एक घंटे में पूरा होगा सफर

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *