भारत – इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा

न्यूज डेस्क

भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा हो गई है. विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा की 18 सदस्यीय टीम में वापसी हुई है. पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है. टीम के सदस्यों में शामिल हैं – विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, आजिक्य रहाणे, शुभम गिल, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रिद्धिमान साहा, आर. अश्विन, के. एल. राहुल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, ए. पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज.

यह मैच 5 फरवरी से शुरू हो रहा है. चेन्नई में खेले जाने वाले शुरुआती दोनों टेस्ट मैचों (5 – 9 फरवरी और 13-17 फरवरी) के लिए भारतीय टीम को 27 जनवरी को बायो-बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) में प्रवेश करना होगा.

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतकर हौसले बुलंद कर लिए है. अब देश की धरती पर इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम के लिए आसान होगी. आज गाबा में मिली जीत के बाद वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत नंबर एक पर पहुंच गया. टीम इंडिया ने आज मंगलवार को चौथे और आखिरी टेस्‍ट में मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया को 3 विकेट से मात दी, जिसका फायदा उसे आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में भी हुआ.

मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया को गाबा टेस्‍ट में हराकर 2-1 से बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी अपने नाम करने के बाद टीम इंडिया मंगलवार को आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में पहले नंबर पहुंच गई, जबकि ऑस्‍ट्रेलिया नंबर तीन पर फिसल गई है. वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत 430 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है. चैंपियनशिप में भारत ने अभी तक कुल 13 मैच खेले, जिसमें से 9 मैच जीते और 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच ड्रॉ रहा. 420 अंकों के साथ न्‍यूजीलैंड दूसरे स्थान पर है. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया 332 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर है. शीर्ष पांच में चौथे स्‍थान पर इंग्‍लैंड और पांचवें स्‍थान पर साउथ अफ्रीका है.

ऑस्ट्रेलिया दौरे में आखिरी मैच में अजिंक्‍य रहाणे की अगुआई में टीम इंडिया ने 3 विकेट से गाबा टेस्‍ट जीतकर इतिहास रच दिया. भारत ने ऑस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म कर दिया. ऑस्ट्रेलिया गाबा में आखिरी टेस्ट मैच 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हार गया था. इसके बाद से उसे इस मैदान पर कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा था.

अब देखना दिलचस्प है कि विश्व के नंबर एक टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लैंड की टीम उसी की धरती पर कैसा प्रदर्शन करती है. भारतीय टीम के हौसले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतकर बुलंद है, वहीं इंग्लैंड कि टीम को विदेशी धरती पर होनेवाले मैच का भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *