दिल्ली में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में 131 लोगों की मौत

न्यूज डेस्क

दिल्ली में कोरोना का कहर फिर से देख रहा है. पिछले 24 घंटे में 7486 नए केस सामने आए हैं, जबकि 131 लोगों की मौत हो गई है. इसके साथ ही दिल्ली में एक दिन में कोरोना से होने वाली मौत का रिकॉर्ड भी टूट गया है. इससे पहले 12 नवंबर को 24 घंटे में 104 लोगों की मौत हुई थी. राजधानी दिल्ली में अबतक कोरोना से कुल 7943 लोगों की मौत हो चुकी है और 42458 लोगों का इलाज चल रहा है. दिल्ली में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 5 लाख को पार कर 503084 हो गया है.

कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार को भीड़भाड वाले बाजारों को बंद करने का प्रस्ताव भेजा है. दिल्ली सरकार ने शादी समारोहों में 200 की जगह सिर्फ 50 मेहमानों को इजाजत देने का फैसला किया है. केंद्र सरकार ने भी अपने स्तर पर तैयारियां कर ली हैं, लोगों से भी सतर्क रहने की अपील की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि दिल्ली में होम आइसोलेशन में मरीज ज्यादा हैं. संक्रमित लोगों के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर उन पर कड़ी निगाह रखने के लिए सुबह-शाम डॉक्टर्स मरीजों का हालचाल फोन या वीडियो कॉल से ले रहे हैं. पहचान के बाद उनको आइसोलेशन में भेजने की योजना है.

फिलहाल 26 हजार कोरोना संक्रमितों का होम आइसोलेशन

दिल्ली में कोरोना महामारी से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. अस्पताल में बेड की कमी है तो वहीं मेडिकल स्टाफ की भी किल्लत है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 90 प्रतिशत आईसीयू बेड भरे हुए हैं. केंद्र की ओर से 750 में से 250 आईसीयू बेड की पहली खेप जल्द मिलेगी. फिलहाल दिल्ली में कोरोना के 16 हजार बेड हैं.
डॉक्टर्स की कमी से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक आदेश जारी किया है. सरकार ने अपने सभी कोरोना अस्पतालों को इजाजत दी है कि वे एमबीबीएस के छात्रों को कोरोना ड्यूटी में लगे डॉक्टर की मदद के लिए नियुक्त कर सकते हैं.

एमबीबीएस छात्र की भी लगेगी डयूटी

दिल्ली सरकार के इस आदेश के अनुसार, चौथे और पांचवें साल के एमबीबीएस छात्र, इंटर्न और BDS पास डॉक्टर्स को कोरोना ड्यूटी में डॉक्टरों की मदद के लिए नियुक्त किया जा सकता है. इसके लिए तैनात छात्रों को 8 घंटे की शिफ्ट के लिए 1000 रुपये और 12 घंटे की शिफ्ट के लिए 2000 रुपये मानदेय प्रतिदिन दिया जाएगा. इंटर्न के मामले में मानदेय स्टाइपेंड के अलावा होगा.

दिल्ली में एयरलिफ्ट किए जाएंगे डॉक्टर्स

इस बीच गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के हालात पर आपात बैठक भी की, जिसमें CAPF से डॉक्टर और पैरा मेडिकल को एयरलिफ्ट कर दिल्ली लाए जाने का फैसला लिया गया. अर्धसैनिक बलों से 75 डॉक्टर और 250 पैरामेडिकल स्टाफ को जल्दी एयर लिफ्ट कर दिल्ली लाया जाएगा. सीआरपीएफ के 20 डॉक्टर और 50 पैरामेडिकल स्टाफ दिल्ली लाए जा सकते हैं. आईटीबीपी के 15 डॉक्टर और 60 पैरामेडिकल स्टाफ, बीएसएफ के 20 डॉक्टर और 60 पैरामेडिकल स्टाफ, एसएसबी के 10 डॉक्टर और 55 पैरामेडिकल स्टाफ, असम राइफल्स के 10 डॉक्टर और 25 पैरामेडिकल स्टाफ को एयरलिफ्ट करके दिल्ली लाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें

दिल्ली में फिर से लागू हो सकता है लॉकडाउन, केजरीवाल ने केंद्र को प्रस्ताव भेजा

कोरोना वायरस संक्रमण का आम भारतीयों पर कितना पड़ा है असर ?

दुनिया भर में कोरोना ने फिर से ढाया कहर

कोरोनावायरस दुनिया के 217 देशों में फैल चुका है. पिछले 24 घंटे में विश्व में कोरोना वायरस के 6 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 10,801 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में कोरोना से सबसे ज्यादा मौत हुई है. इसके बाद ब्राजील, इटली, पोलांड, भारत, ब्रिटेन, इरान में मौतें हुई है.

विश्व में तीन देश कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. अमेरिका, भारत और ब्राजील कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. दुनिया के 47 फीसदी कोरोना केस इन्हीं तीनों देश में हैं और 41 फीसदी मौतें भी यहीं हुई है. इन तीनों देशों में कोरोना से मौत की आंकड़ा पांच लाख के पार पहुंच गया है. जबकि दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या पांच करोड़ 65 लाख के पार पहुंच गई है और 13 लाख 53 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

अमेरिका में एक बार फिर कोरोना का कहर

अमेरिका में छह महीने बाद एक दिन में पिछले 24 घंटे में 1,908 संक्रमितों की मौत हो गई. इससे पहले 12 मई को 1917 लोगों की मौत हुई थी. पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 1 लाख 69 हजार नए कोरोना संक्रमण के केस दर्ज किये गए. कोरोना से दूसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश भारत में पिछले 24 घंटे में 587 लोगों की मौत हो गई और 45 हजार केस सामने आए हैं. कोरोना से तीसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्राजील में पिछले 24 घंटों के दौरान 754 लोगों की मौत हुई और 35 हजार नए कोरोना संक्रमित मिले हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *