पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में कोयला खदान पर हमला, 20 लोगों की हत्या

Pakistan Balochistan Gun Shooting

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बंदूकधारियों ने एक कोयला खदान पर हमला करके 20 खनिकों की हत्या कर दी है।इस हमले में सात अन्य घायल हैं . यह हमला डुकी जिले में 10 अक्टूबर की देर रात हुआ, जहां बंदूकधारियों ने खदान के पास रहने वाले लोगों के घरों को घेर कर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस ने बताया कि मारे गए और घायल हुए लोगों में से अधिकांश बलूचिस्तान के पश्तून-भाषी क्षेत्रों से थे, और मृतकों में तीन अफगान नागरिक भी शामिल थे.

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में ऐसे वक्त हमला हुआ है जब अगले कुछ दिनों में इस्लामाबाद में एक प्रमुख सुरक्षा शिखर सम्मेलन का आयोजन होने वाला है. वहीं इस हमले की अब तक किसी समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन यह इलाका लंबे समय से अलगाववादी गतिविधियों के लिए जाना जाता है. यहां के कई समूह पाकिस्तानी सरकार पर तेल और खनिज-समृद्ध बलूचिस्तान के संसाधनों का अनुचित तरीके से दोहन करने का आरोप लगाते हैं.

जानिए बलूचिस्तान की स्थिति ?

बलूचिस्तान प्रांत में लंबे समय से अलगाववादी और आतंकवादी गतिविधियों की वजह से अस्थिरता बनी हुई है. हाल के दिनों में यह हमला इस क्षेत्र में सबसे भीषण घटनाओं में से एक है. इससे पहले बीते सोमवार को बलूच लिबरेशन आर्मीने पाकिस्तान के सबसे बड़े एयरपोर्ट के बाहर चीनी नागरिकों पर हमले की जिम्मेदारी ली थी. पाकिस्तान में हजारों चीनी नागरिक काम करते हैं, जो बीजिंग की अरबों डॉलर की बेल्ट एंड रोड परियोजना से जुड़े हुए हैं. पाकिस्तान में आगामी 15 और 16 अक्टूबर को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की बैठक होने वाली है. इसमें भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल होने वाले हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *