Renewable Energy India Expo 2024: उद्योग जगत के दिग्गज दिल्ली में हुए एकजुट

Renewable Energy India Expo 2024

दिल्ली।

Renewable Energy India Expo 2024: दिल्ली के प्रगति मैदान में रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया 2024 में दुनिया भर के दिग्गज आए और भविष्य में इसके विस्तार पर मंथन हुआ.

यह एक्सपो प्रमुख तौर पर बिजनेस टू बिजनेस (B2B) इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया के लिए आयोजित किया गया. एक्सपो सेंटर में रीन्युएबल एनर्जी इंडिया (आरईआई) एक्सपो के 17वें संस्करण का उद्घाटन किया गया. इसी के साथ बैटरी शो इंडिया के दूसरे संस्करण का आयोजन भी किया जा रहा है. इस तरह यह आयोजन नवीकरणीय उर्जा, बैटरी स्टोरेज एवं ईवी सेक्टरों के लिए महत्वपूर्ण मंच होगा, और दोनों उद्योगों के लिए आपसी सहयोग और इनोवेशन्स को बढ़ावा देगा.

इस प्रदर्शनी में हीरा लाल नागर, राज्य मंत्री, उर्जा विभाग, राजस्थान सरकार, मनु श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव, विद्युत एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग, मध्य प्रदेश सरकार सहित देश और विदेश के उद्योग जगत के दिग्गज शामिल हुए. भारत भी देश के विकसित होते बैटरी स्टोरेज मार्केट पर रोशनी डाल रहा है, जो 2031-32 तक 47 गीगावॉट तक पहुंचने का अनुमान है. लिथियन-आयन बैटरी के स्वदेशी उत्पादन में भारत के प्रयास उल्लेखनीय हैं, उम्मीद है कि इससे उत्पादन क्षमता 2030 तक 150 गीगावॉट के आंकड़े पर पहुंच जाएगी, जो सेल की कुल मांग का 13 फीसदी हिस्सा कवर करेगा. कार्यक्रम में दर्शाए गए ये विकास कार्य, शो के प्रभाव तथा स्थायी एवं सशक्त उर्जा प्रणाली के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *