Women Empowerment : सरकारी योजना में इन महिलाओं को मिलेंगे दस हजार रूपये, जानिए किन महिलाओं को मिलेगा लाभ

women empowerment by Subhadra yojna in Odisha

महिलाओं के सशक्तिकरण और कल्याण के लिए सरकार अनेक तरह की योजनाएं ला रही है. आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें महिलाओं को दस हजार रूपये मिलेंगे. इस योजना में किन महिलाओं को शामिल किया गया है और किनको इससे दूर रखा गया है और इसके साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए किस तरह से और कहां आवेदन किया जा सकता है, इन सारी चीजों को हम विस्तार से आपको बताने जा रहे है.

Subhadra yojna: इस योजना का नाम सुभद्रा योजना है. इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 सितंबर 2024 को ओडिशा में करेंगे. यह योजना ओडिशा सरकार की बहुप्रतीक्षित महिला सशक्तिकरण की योजना है.

क्या है सुभद्रा योजना ?

सुभद्रा योजना में 21 से 60 वर्ष की महिलाओं को 10 हजार रुपये सालाना मिलेगा. इसमें शामिल महिलाओं को अगले पांच वर्षों तक कुल 50,000 हजार रुपये दिये जाएंगे. वर्ष 2024-25 से 2028-29 के लिए ओडिशा सरकार ने 55825 करोड़ रूपये का बजट आवंटित भी कर दिया है.इस योजना में आवेदन के महिलाएं आंगनबाड़ी केन्द्रों, प्रखंड कार्यालयों, सेवा केन्द्रों तथा जन सेवा केन्द्रों में जा सकती हैं.

क्या है सुभद्रा योजना की पात्रता की शर्ते ?

21 से 60 वर्ष तक की सभी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं. हालांकि आयकर रिटर्न दायर करने वाली महिलाओं को इस योजना से बाहर रखा गया है। इसके साथ ही सरकारी योजना में 1500 रूपये या उससे अधिक प्रतिमाह यानी 18,000 हजार या इससे अधिक सालाना रूपये लेने वाली महिलाओं को भी इस योजना से बाहर रखा गया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *