विश्व में कोरोना से 9.50 लाख लोगों की अब तक मौत

न्यूज डेस्क

विश्व में सबसे अधिक कोरोना मामले भारत, अमेरिका और ब्राजील में सामने आ रहे हैं. वहीं बीते दिन कोरोना से सबसे ज्यादा मौत क्रमश: अमेरिका, भारत और ब्राजील में हुई है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अबतक 3 करोड़ 3 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इसमें से 9 लाख 50 हजार (3.13%) लोगों ने अपनी जान गंवा दी है तो वहीं 2 करोड़ 20 लाख (73%) से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं. पूरे विश्व में 73 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं यानी कि फिलहाल इतने लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

ब्राजील अमेरिका, जैसे देशों में कोरोना मामले और मौत के आंकड़ों में कमी आई है. भारत ही एक मात्र देश है जहां कोरोना महामारी सबसे तेजी से बढ़ रही है. हालांकि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में अमेरिका पहले पायदान पर है. यहां अबतक 68 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं. अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 45 हजार से ज्यादा नए केस आए हैं. वहीं ब्राजील में 24 घंटे में 35 हजार से ज्यादा मामले आए हैं. दुनिया में नंबर-2 स्थान पर पहुंच चुके भारत में हर दिन सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं.

दुनिया के 23 देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच चुकी है. इनमें ईरान, पाकिस्तान, तुर्की, सउदी अरब, इटली, जर्मनी और बांग्लादेश भी शामिल है. दुनिया में 60 फीसदी लोगों की जान सिर्फ छह देशों में गई है. ये देश हैं- अमेरिका, ब्राजील, मैक्सिको, भारत, ब्रिटेन, इटली. दुनिया के चार देशों (अमेरिका, ब्राजील, मैक्सिको, भारत) में 70 हजार से ज्यादा संक्रमितों की मौत हुई है. इन चार देशों में कुल 4.30 लाख लोगों की जान गई है, ये संख्या दुनिया में मौतों की कुल 52 प्रतिशत है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *