जमीन से आसमान तक गणतंत्र दिवस परेड की राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल

73rd republic day parade rehearsal

न्यूज डेस्क :

73वें गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस‌ रिहर्सल का आयोजन आज रविवार को जमीन से आसमान तक किया गया. इस दौरान गणमान्य व्यक्तियों के अलावा पूरी परेड ठीक वैसे की गई जैसी 26 जनवरी को होने जा रही है. भारतीय सेना की मार्चिंग टुकड़ियों से लेकर टैंक, तोप और बैंड तक ने इस रिहर्सल में हिस्सा लिया.

इस रिहर्सल में वायुसेना के फ्लाई पास्ट भी शामिल था. सुबह 10.30 बजे परेड की शुरुआत हुई, जो पूरे 90 मिनट तक चली. बता दें कि 26 जनवरी को परेड की शुरूआत हेलीकॉप्टर से फूलों की बरसात से होगी. इसके बाद परेड कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा राजपथ पहुंचेंगे. परेड के सेकेंड इन कमान, मेजर जनरल आलोक कक्कड़ के पहुंचने के बाद परेड शुरू हो जाएगी. इस साल से परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी, जो अब तक हर साल 10 बजे शुरू होती थी. हालांकि परेड की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि भी देंगे.

इस ‌‌साल 73वें गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय सेना की ताकत के साथ ही 1971 के युद्ध में पाकिस्तान के छक्के छुड़ाने वाले विंटेज टैंक और तोप का भी प्रदर्शन किया जायेगा. राजपथ पर परेड में सबसे पहले पीटी-76 और सेंचुरियन टैंक आएंगे, जिन्होंने 1971 के युद्ध में पाकिस्तानी सेना की धज्जियां उड़ा दी थीं. हालांकि ये विंटेज टैंक अब सेना के जंगी बेड़ा का हिस्सा नहीं हैं और खासतौर से म्यूजियम से परेड के लिए बुलाया गया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *