Pravasi Bharatiya Sammelan : पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों से कहा- आप देश के राष्ट्रदूत और ब्रांड एम्बेसेडर हैं

PM Modi in 17th Pravasi Bharatiya Sammelan in Indaur, MP

विशेष संवाददाता :

17th Pravasi Bharatiya Sammelan 2023 in Indore : मध्य प्रदेश के इंदौर में तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आज यानी सोमवार 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाग लिया और इस सम्मेलन का उद्घाटन किया. यह सम्मलेन 9 से 11 जनवरी तक चलेगा. इस तीन दिवसीय सम्मेलन में 70 देशों से 3500 से अधिक प्रवासी भारतीय हिस्सा ले रहे हैं. कल इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शामिल होंगी.

सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चार वर्षों के बाद मूल स्वरूप में, पूरी भव्यता के साथ यह लौटा है. अपनों के आमने-सामने की मुलाकात का, बात का अलग ही आनंद होता है. उन्होंने कहा कि यहां काफी कुछ है, जो इस यात्रा को अविस्मरणीय बनाएगा. पास ही में महाकाल के महालोक का दिव्य और भव्य विस्तार हुआ है, आशा है कि आप सब वहां जाकर भगवान महाकाल का आशीर्वाद भी लेंगे और अद्भुत अनुभव का हिस्सा भी बनेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि लोग कहते हैं कि इंदौर एक शहर है, लेकिन मैं कहता हूं कि इंदौर एक दौर है, जो समय से आगे चलता है, फिर भी विरासत को समेटे रहता है. उन्होंने कहा इंदौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में अलग पहचान बनाई है. यहां पोहे का पैशन, कचोरी, समोसे, शिकंजी… जिसने भी इसे देखा, उसके मुंह का पानी नहीं रुका, जिसने इसे चखा, उसने कहीं मुडकर नहीं देखा.

सभी प्रवासी भारत के ब्रांड एम्बेसेडर और राष्ट्रदूत हैं – पीएम मोदी

पीएम मोदी ने प्रवासियों से कहा कि दुनिया की व्यवस्था में भारत का महत्व आपकी वजह से बढ़ा है. हमारे लिए पूरा संसार ही स्वदेश है. इसी वैचारिक बुनियाद पर हमारे पूर्वजों ने भारत के सांस्कृतिक विस्तार को आकार दिया था. हम दुनिया के अलग-अलग कोनों में गए और हमने सभ्यता के समागम के महत्व को समझा. आज अपने करोड़ों प्रवासी भारतीयों को ग्लोबल मैप पर देखते हैं तो कई तस्वीरें एक साथ उभरती है. उसमें वसुधैव कुटुंबकम के साक्षात दर्शन होते हैं. भारत के अलग-अलग क्षेत्रों के लोग मिलते हैं तो एक भारत, श्रेष्ठ भारत का अनुभव होता है. जब हमारे इन प्रवासी भारतीयों के योगदान का विश्व आकलन करता है तो उसे सशक्त और समर्थ भारत इसकी आवाज सुनाई देती है, इसलिए मैं आप सभी प्रवासी भारतीयों को विदेशी धरती पर भारत का राष्ट्रदूत कहता हूं. सरकारी व्यवस्था में राजदूत होते हैं, लेकिन आप राष्ट्रदूत हैं, आप ब्रांड एम्बेसेडर हैं.

बदलती दुनिया में प्रवासियों की भूमिका अहम है – पीएम मोदी

नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीयों से कहा कि आपको भारत के बारे में और जानना होगा. भारत कोविड महामारी के बीच कुछ महीनों में स्वदेशी वैक्सीन बना लेता है, 220 करोड़ वैक्सीन डोज मुफ्त लगाने का रिकॉर्ड बनाता है, वैश्विक अस्थिरता के बीच भारत विश्व की सबसे बड़ी पांच अर्थव्यवस्था में शामिल होता है, भारत तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बनता है, मेक इन इंडिया का डंका बजता है, तेजस फाइटर प्लेन, एयरक्राफ्ट कैरियर और अरिहंत जैसी न्यूक्लियर सबमरीन बनाता है तो लोग जानना चाहते हैं कि भारत की स्पीड, स्केल क्या है, भारत का फ्यूचर क्या है? इसी तरह कैशलेस इकोनॉमी की बात होती है, तो दुनिया यह देखकर हैरान है कि रियलटाइम 40% ट्रांजेक्शन भारत में होते हैं. स्पेस के फ्यूचर की बात होती है, तो भारत की चर्चा स्पेस टेक्नोलॉजी के मोस्ट एडवांस देशों में होती है। भारत 100-100 सैटेलाइट एक साथ लॉन्च कर रहा है.

जी-20 की अध्यक्षता भारत को मिलने के बाद प्रवासी अपनी भूमिका निभाएं – पीएम मोदी

पीएम मोदी ने यहां प्रवासियों से कहा कि विदेश में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों की जिम्मेदारी बहुत बढ़ जाती है. आप सबको यह भी पता है कि इस वर्ष भारत के जी-20 देशों के समूहों की अध्यक्षता कर रहा है. यह हमारे लिए दुनिया को भारत के बारे में बताने का अवसर है, इसमें आपलोग अपनी विविधतापूर्ण भूमिका को निभाएं.

गुयाना और सूरीनाम के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी और भारत की तारीफ की

इस कार्यक्रम में शामिल होने आए गुयाना और सूरीनाम के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी और भारत की तारीफ की. गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली ने मध्यप्रदेश और इंदौर का आभार जताया और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का आभार, जो मुझे इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया. आज का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक दिन है. भारत प्रतिभाओं को निखारने में दुनिया में नंबर एक है. हम प्रवासियों के लिए भारत के चलाए जा रहे कार्यक्रमों से काफी कुछ सीख रहे हैं. सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने कहा कि जननी और मातृभूमि स्वर्ग से भी बढ़कर है. सूरीनाम की जनता की ओर से मैं मध्यप्रदेश और भारत सरकार का आभार प्रकट करता हूं, जो आदर-सत्कार मुझे और मेरे प्रतिनिधिमंडल को मिला है. यह सम्मेलन हम दोनों देशों के आपसी सहयोग को बढ़ाने में मददगार साबित होगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *