तनाव के बीच भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता से चीन परेशान

न्यूज़ डेस्क

अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री कल से दो दिवसीय भारत दौरे पर रहेंगे । भारत और अमेरिका के बीच 27 अक्टूबर को होने वाली तीसरे दौर की 2+2 वार्ता के लिए माइक पोम्पियो और मार्क एस्पर भारत आ रहे हैं।भारत और अमेरिका के बीच 27 अक्टूबर को होने वाली ‘टू प्लस टू’ वार्ता के तीसरे दौर में द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रमों पर व्यापक चर्चा होगी।
भारत की तरफ से रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। दोनों देशों के बीच होने वाली बातचीत एक तरफ भारत-अमेरिका के सामरिक संबंधों को और मजबूत करेगी तो दूसरी तरफ हिंद-प्रशांत इलाके को स्वतंत्र और खुला रखने पर भी मुहर लगाएंगी। चीन से भारत के तल्ख रिश्ते के बीच अमेरिका से भारत की ये बातचीत चीन को अप्रत्यक्ष तौर पर एक संदेश भी है। दोनो देशो के बीच ये बातचीत ऐसे वक्त में हो रही है जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में एक हफ्ते का वक्त रह गया है।
संभावना है की पोम्पियो और एस्पर की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बेका यानी बेसिक एक्सचेंज एंड कोपरेशन एग्रीमेट जैसे आधारभूत समझौते पर भी दस्तखत होगा. बेका पर मुहर लगने के बाद अमेरिका के लिए संवेदनशील और महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करना आसान होगा जिनका इस्तेमाल सैन्य कामकाज में किया जा सकेगा. इसके तहत अमेरिका अपने बहुत से नक्शे, एयरोनॉटिकल चार्ट, गैर-क्लासिफाइड सैटेलाइट इमेजरी, जियोडेटिक जानकारियां और जियोमैग्नेटिक सूचनाओं को साझा कर सकेगा. बेका के तहत कई क्लासिफाइड सूचनाओं को भी साझा करने की व्यवस्था है।

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *