गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 : पहले चरण के लिए प्रचार थमा, कल एक दिसंबर को मतदान होंगे

Gujarat Vidhan Sabha Chunav 2022 (symbolic image)

अहमदाबाद : विशेष संवाददाता

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण का प्रचार कल यानी मंगलवार को समाप्त हो गया. कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों की 89 सीटों पर अब एक दिसंबर को यानि कल मतदान होगा. गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पी. भारती ने बताया, ‘पहले चरण के गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार समाप्त हो गया है.

आपको बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य में कई रैली और रोड शो किए. भाजपा की नजरें रिकार्ड सातवें कार्यकाल पर टिकी हुई हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पार्टी के प्रमुख प्रचारकों में शामिल थे. पार्टी नेता राहुल गांधी ने राज्य में दो रैलियों को संबोधित किया. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कई तरह के वादे किये हैं.

जानिए कौन हैं पहले चरण के प्रमुख प्रत्याशी

प्रमुख उम्मीदवारों में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से, आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी खंभालिया से, भाजपा उम्मीदवार हार्दिक पटेल वीरमगाम से और अल्पेश ठाकोर गांधीनगर दक्षिण से, आप के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया कटारगाम से, गुजरात के गृह मंत्री (राज्य) हर्ष सांघवी माजुरा से चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार पहले चरण की 89 सीटों पर कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 718 पुरुष उम्मीदवार और 70 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. पहले चरण में सभी 89 सीटों पर भाजपा और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि पहली बार चुनाव लड़ रही आप 88 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. कुल 39 राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *